Wednesday, June 1, 2016

बिहार की शिक्षा व्यवस्था चौपट है, इतिहास में पहली बार टॉपर्स का इंटरव्यू लिया जाएगा.

अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन बिहार के बारे में कहते हैं कि "एक तरफ़ बिहार का गौरवशाली शैक्षणिक अतीत है और दूसरी तरफ़ आज इस राज्य का शैक्षणिक पिछड़ापन. ये सचमुच बहुत कचोटने वाला विरोधाभास है." गर आंकड़ों की बात करें तो देश में बिहार से सबसे अधिक अधिकारी निकलते हैं, लेकिन एक हकीकत ये भी है कि प्राथमिक स्तर की पढ़ाई यहां न के बराबर है. हालांकि यहां भी टॉपर्स पाए जाते हैं, जिनके अंक 99 फीसदी तक होते हैं. बाद में भले ये फेल हो जाते हैं, फ़िर भी ये टॉपर कहलाते हैं. चोरी के मामले में इस राज्य का इतिहास काफ़ी गौरवशाली रहा है. अभी हाल में ही इस राज्य में एजुकेशन में करप्शन का बड़ा मामला सामने आया है, जिसे जान कर आप भी सोचने पर मजबूर हो जाएंगे.

हमेशा की तरह इस बार भी बिहार में परीक्षा हुई, जिसमें रूबी राय आर्ट्स की टॉपर और सौरभ श्रेष्ठ साइंस के टॉपर बने. जब इन टॉपर्स से मीडिया ने उनके सब्जेक्ट से जुड़े सवाल पूछ लिए, तो किसी ने सही जवाब नहीं दिया. रूबी को तो यहां तक पता नहीं है कि कितने नंबर का एग्जाम हुआ है. बात इतनी बढ़ी कि बिहार स्कूल एग्जाम कमेटी ने पहली बार ये फैसला किया है कि इस बार के टॉपर्स का इंटरव्यू लिया जाएगा.

 

"प्रिंसिपल से मैंने तो ध्यान रखने को कहा था, उन्होंने तो टॉपर ही बना दिया"

इंटर आर्ट्स में पूरे बिहार में अव्वल आई रूबी राय के पिता रिटायर्ड फौजी अवधेश राय ने माना कि वह पढ़ने में साधारण है. टॉपर बनने लायक नहीं है. रूबी 276 नंबर लाकर सेकंड डिवीजन से मैट्रिक पास हुई थी. उसके पिता बोले- "कॉलेज के प्रिंसिपल अमित कुमार उर्फ बच्चा बाबू से बेटी पर थोड़ा ध्यान देने के लिए कहा था, लेकिन उन्होंने मेरी बेटी को टॉपर ही बना दिया. अगर रूबी जिला टॉपर होती तो इतना विवाद नहीं होता. बिहार टॉपर बनने के बाद से ही वे परेशान हैं. लेकिन इस प्रकरण में मेरा कोई दोष नहीं है."

मीडिया के टॉपर्स से सवाल

आर्ट्स टॉपर रूबी राय, 500 में से 444 मार्क्स और 89%

सवाल- आपने किस-किस सब्जेक्ट का एग्जाम दिया था?
 जवाब- इंग्लिश, ज्योग्राफी, म्यूजिक, 'प्रोडिकल साइंस'

सवाल- कौन साइंस...?
 जवाब- प्रोडिकल साइंस. (इसमें 91 नंबर मिले हैं.)

सवाल- प्रोडिकल साइंस क्या होता है? ये आप नया सब्जेक्ट बता रही हैं, इसमें क्या पढ़ाया जाता है?
जवाब- इसमें खाना बनाने के बारे में पढ़ाया जाता है.

2. साइंस टॉपर सौरभ श्रेष्ठ, 500 में से 426 और 85% मार्क्स



सवाल- किस तरह से एग्जाम की तैयारी की?
जवाब- स्कूल की पढ़ाई को दोहराता था. साथ में सेल्फ स्टडी भी करता था.

सवाल- पीरियॉडिक टेबल में मोस्ट रिएक्टिव एलिमेंट क्या होता है...?
जवाब- एल्युमिनियम

जी हां! यही बिहार की शिक्षा व्यवस्था की वास्तविकता है. सरकार, शिक्षा अधिकारी और प्रशासन हमेशा की तरह इस बार भी जांच-पड़ताल करेंगे. दोषियों पर कार्रवाई भी की जाएगी. लेकिन सबसे अहम सवाल यह है कि क्या बिहार के बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल पाएगी?

उम्मीद है कि इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे









No comments:

Post a Comment